अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी

अन्तर्राष्ट्रीय‘‘अल्पसंख्यक दिवस’’ के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन

0
65

लखनऊ (ज़मीनी सच)- डा0 ऐ0पी0जे0 अबदुल कलाम ट्रस्ट के अन्र्तगत एक प्रोग्राम का आयोजन ट्रस्ट के आफिस विक्रमदित्य मार्ग लखनऊ में अन्तर्राष्ट्रीय अल्पसंख्यक दिवस के अवसर पर अल्पसंख्यकों के अधिकारों के विषय पर आयोजित हुआ।
इस अवसर पर सम्बोधितकर्ताओं ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसम्बर 1992 को एक ज्ञापन पास करके आज के दिन अल्पसंख्यक दिवस मनाने का ऐलान किया और इस ज्ञापन में संयुक्त राष्ट्र ने साफ तौर पर पूरी दुनिया की सरकारों पर इस बात के लिए जोर दिया कि हर देश में जो भी धर्मो, भाषाओं के तौर पर अल्पसंख्यक हैं उनके धर्मो और भाषाओं और रिवायती अधिकारों की सुरक्षा को हर देश को सुनिश्चत बनाना होगा। इस सिलसिले में अल्पसंख्यकों के साथ पूरी तरह से हक और इंसाफ के साथ साथ मानवता के बुनियादी अधिकारों की सुरक्षा को भी सुनिश्चत बनाया जाए। यू0एन0ने इस बात पर भी जोर दिया है कि किसी भी तरीकी से किसी भी देश में धर्म, फिरके, रंग व नस्ल जबान और जिंस की बुनियादों पर भेद भाव नही होना चाहिए। और अल्पसंख्यकों को भी बहूसंख्यकों के बराबर अधिकार होने चाहिए। इन बातों पर अमल करने के लिए तमाम देशों को कानून बनाना चाहिए।
इस अवसर पर सम्बोधित कर्ताओं ने कहा कि हमारे महान देश की यह खुशकिस्मती है कि बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर ने जो देश का संविधान बनाया उनमें तमाम बातों का पहले से ही ध्यान रखा गया और हमारे देश के संविधान में हर नागरिक को बराबर के अधिकासर देने के साथ साथ अल्पसंख्यकों को उनके धर्म पर पूरी आजादी के साथ अमल करने का कानूनी अधिकर दिया गया है। सिर्फ यही नही बल्कि धारा 25 से 30 तक इन तमाम अधिकारों का विस्तार से वर्णन है। इस के साथ साथ हमारे देश के संविधान ने अल्पसंख्यकों को अपनी शैक्षिक संस्थान बनाने और उनका इंतिजाम और एहतिमाम करने का पूरी आजादी के साथ इख्तियार दिया है।
सम्बोधित कर्ताओं ने कहा कि आज के दिन सरकार को चाहिए कि इस बात का आॅकलन करंे कि इस देश में रहने और बसने वाले अल्पसंख्यकों के साथ कहाॅ तक हक़ व इंसाफ किया गया है और उनको कितने अधिकार दिये गए हैं औरन उनको किस तरह से उन्नित के मार्ग पर ले जा जा सकता है।
सम्बोधित कर्ताओं ने कहा कि हम लोगों का सरकारों से यही माॅग है कि जो हमारे देश के संविधान ने हमें इख्तियार दिये हैं उनमें कोई रुकावट पैदा न की जाए। हमारे लिए भी उन्नित के मार्ग की राह हमवार की जाए।
इस अवसर पर एक कमेटी ‘‘अल्पसंख्यक तामीर व तरक्की फोरम’’ के नाम से गठन की गयी। यह प्रोग्राम ट्रस्ट के चेयरमैन अब्दुन नसीर नासिर की कंवीनर शिप में आयोजित हुआ। इमाम ईदगाह व काजी-ए-शहर लखनऊ मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली चेयरमैन इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। प्रोग्राम की अध्यक्ष्ता कैथेड्रल चर्च लखनऊ के फादर डा0 डोनाल्ड डिसूजा, और उद्घाटन राजेन्द्र सिंह बग्गा अध्यक्ष गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने किया। इस अवसर पर भनते ग्याना लोक अध्यक्ष महा बौद्ध सोसाइटी, प्रो0 आर0एन0 चैधरी, प्रो0 डी0 मौर्या, राम चन्द्र पटेल और मुहम्मद इमरान खाॅ ने अपने विचारों को प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here