बांदा के विभिन्न गांवों में किसानों की आत्महत्याएं बुन्देलखण्ड की दुर्दशा को खुद ब खुद बयां कर रही हैं

बुंदेलखंड दौरे के आज चैथे दिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू पहुंचे बांदा

0
3

लखनऊ (ज़मीनी सच)-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू आज बुन्देलखण्ड दौरे के चैथे दिन बांदा पहुंचे। कर्ज और फसलों की बर्बादी से पीड़ित किसानों, मजदूरों के परिजनों का हालचाल जानकर खुद हतप्रभ रह गये। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार जहां जोर-शोर से किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने में करोड़ों रूपये पानी की तरह बहा रही है और किसान कर्ज, गरीबी के चलते आत्महत्या कर करने को विवश हैं। अतिवृष्टि से फसलों की बर्बादी, कर्ज के बोझ और आर्थिक कठिनाइयों के चलते  विगत दिनों तमाम गरीब किसानों द्वारा की गयी आत्महत्या के पीड़ित परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी और कहा कि कांग्रेस पार्टी उनके हर दुःख-दर्द में उनके साथ है। किसानों की हर लड़ाई कांग्रेस पार्टी लड़ेगी।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी बांदा के ग्राम पलरा पो0 पलरा ब्लाक तिंदवारी पहुंचे जहां के कुलदीप पुत्र सुभाष ने करीबी से तंग आकर दस दिन पहले आत्महत्या कर ली। ग्राम पिष्टा ब्लाक बबेरू के लवकुश वर्मा लाॅकडाउन में घर आये थे कोई काम नहीं मिला दुकान के लिए पचास हजार कर्ज लिया था अदा न कर पाने के चलते आत्महत्या कर ली। ग्राम हरजन आबादी मदिरा तेन्दुरा ब्लाक बिसण्डा के रज्जू वर्मा ने फसल बर्बादी और कर्ज के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। ग्राम बरेण्डा ब्लाक नरैनी ने कोई काम न मिलने और कर्ज व आर्थिक तंगी के चलते आत्महत्या कर ली। लाॅकडाउन में यह सूरत से पैदल अपने घर आये थे। ग्राम महुरा ब्लाक नरैनी के राम निहोर बढ़ई का काम करते थे बैंक में 45 हजार का कर्ज था एक बीघा जमीन थी वह भी रेहन पर थी। ज्यादा कर्ज बढ़ने और आर्थिक तंगी के चलते आत्महत्या कर ली।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू ने इसके साथ ही बांदा के विभिन्न ग्रामों का दौरा करते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड का किसानों को फसल बीमा का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। बीमा कंपनियां जो एक हजार रूपये प्रतिमाह वसूल रही थीं किसानों का पैसा लेकर भाग गईं लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई है। सरकार द्वारा किसानों को कोई भी राहत नहीं प्रदान की गयी है न ही कोई सरकारी अधिकारी गांवों में जाकर किसी भी योजना का लाभ किसानों को दिला रहे हैं।आज के दौरे में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी के साथ पूर्व एमएलसी श्री जयवन्त सिंह, श्री राहुल राय, श्री हरदीपक निषाद और जिलाध्यक्ष बांदा श्री राजेश दीक्षित आदि कांग्रेसजन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here